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ध्येय वस्तु का ध्यान
ध्येय वस्तु का ध्यान करते-करते मन ध्येय वस्तु में ही विलीन हो गया। यह अमन की अवस्था ही ध्यान है। इस अमन की अवस्था में ही साधक अपने अंतरतम में उतरता है, अपने ह्रदय में प्रवेश करता है और वहाँ प्रतिष्ठित, प्रकाशित, प्रज्वलित आत्मा की अखंड ज्योति का दर्शन करता है। तब साधक अपनी आत्मा में ही परमात्मा को विराजमान देखता है और पल-पल आनंदित होता है। अपने ह्रदय में बारंबार परमात्मा का स्मरण करते-करते उसकी सारी इच्छाएँ, वासनाएँ मिट जाती हैं। वहाँ परमात्मा का परम प्रकाश आत्मा में ही उतर जाता है। यह आनंद अवर्णनीय है, अकल्पनीय है। इसकी अनुभूति कोई ध्यानी ही कर सकता है। कोई सच्चा साधक ही कर सकता है। कोई बुद्धपुरुष ही कर सकता है।

While meditating on the object, the mind merged with the object itself. This state of peace is meditation. It is in this state of peace that the seeker descends to his innermost being, enters his heart and sees there the eternal flame of the eminent, illumined, blazing soul. Then the seeker sees the Supreme Soul seated in his own soul and gets blissful moment by moment. By remembering God again and again in your heart, all his desires and desires vanish. There the supreme light of God descends in the soul itself. This joy is indescribable, unimaginable. Only a meditator can feel it. Only a true seeker can do it. Only a wise man can do it.

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  • स्वाध्याय की आवश्यकता

    स्वाध्याय की आवश्यकता बार बार पाठ करने से ही सिद्धान्त की जानकारी होती है। सरसरी निगाह से देखने पर कुछ पता नहीं लगता। सत्यार्थप्रकाश, ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका और  संस्कारविधि का अनेक बार गम्भीरतापूर्वक अध्ययन करना होगा, अन्यथा कमजोरी ही बनी रहेगी। जैसे एक छात्र किसी विषय को ध्यान से नहीं पढता, तो वह विषय उसके लिये दुरूह बना रहता है। कठिन और...

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