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असफलता का कारण मन की शक्ति को कभी क्षीण मत होने दो, ऐसा होने पर मन में व्यर्थ के संकल्प आने लगते हैं, जिनसे हमारा मन अनियन्त्रित हो जाता है, तनावग्रस्त हो जाता है।
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प्रत्येक मनुष्य को समान शिक्षाध्ययन करने का समान अवसर दिया गया हैं। जो अज्ञान अन्याय, अभाव में से किसी एक को समाप्त करने का व्रत ले वह द्विज कहलाता हैं परन्तु जो अवसर मिलने के बाद भी शिक्षा ग्रहण न कर सके वह शूद्र है और शूद्र कभी भी शिक्षा ग्रहण कर लेता है, तो वह ब्राह्मणादि का वर्ण प्राप्त कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति जन्म से शूद्र होता है जन्मना जायते शूद्रः। शूद्र अछूत नहीं है। शूद्र भी ब्राह्मण, क्षत्रिय और वैश्य की भांति सवर्ण है। शूद्र दास गुलाम, अर्थात बंधुआ मजदूर नहीं है। कुछेक ब्राह्मणवादियों ने मनुष्य समाज को जन्म के आधार पर बड़ा, छोटा बतलाने की कुचेष्टा की है। चर्मकार, कुम्भकार, बुनकर, सफाई कर्मचारी आदि को नीच कहना सरासर अन्याय है। जो सफाई करे, मिटृी के बर्तन बनाये, जूते तैयार करे वह नीच कैसे हो सकता है। समाज में कितनी बिडम्बना है कि जो गन्दगी फैलाये वह बड़ा आदमी और जो सफाई करे वह नीच कहलाता है। ऋषियों की दृष्टि में मनुष्य एक जाति है, पशु-पक्षी कीट पतंग आदि इतर जातियां हैं। जन्म से किसी को ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र सभी का शरीर पांच तत्वों से ही बना है तो फिर परस्पर घृणा क्यों ? 

मनुष्य कर्म से छोटा-बड़ा होता है जन्म से नहीं। कितनी बिडम्बना है कि मरीज जब डाक्टर ढूंढता है, अभियोगी वकील ढूंढ़ता है और विद्यार्थी अध्ययन के लिए अध्यापक ढूढ़ता है तब उसकी जाति नहीं देखता उसकी योग्यता देखता है। परन्तु जब विवाह योग्य कन्या से लड़का और लड़का के लिए लड़की ढू़ंढता है तो अज्ञानी व पक्षपाती मनुष्य योग्यता न देखकर जाति देखता है। आओ हम सब मिलकर संकल्प लें जातिवाद मिटायेंगे नया समाज बनायेंगे। जाति सूचक शब्दों का प्रयोग बन्द करो। शैक्षणिक संस्थाओं के नाम जाति विशेष पर न रखें।
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  • स्वाध्याय की आवश्यकता

    स्वाध्याय की आवश्यकता बार बार पाठ करने से ही सिद्धान्त की जानकारी होती है। सरसरी निगाह से देखने पर कुछ पता नहीं लगता। सत्यार्थप्रकाश, ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका और  संस्कारविधि का अनेक बार गम्भीरतापूर्वक अध्ययन करना होगा, अन्यथा कमजोरी ही बनी रहेगी। जैसे एक छात्र किसी विषय को ध्यान से नहीं पढता, तो वह विषय उसके लिये दुरूह बना रहता है। कठिन और...

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